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Shri Narendra Modi
श्री नरेंद्र मोदी
भारत के प्रधान मंत्री

इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन

इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (आई बी ई एफ) वाणिज्य विभाग, वाणिज्यज एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 2003 में स्थाआपित एक न्याआस है जिसका उद्देश्यक विदेशी बाजारों में मेक इन इंडिया लेबल की अंतर्राष्ट्री य जागरूकता पैदा करना और भारतीय उत्पायदों एवं सेवाओं के बारे में जानकारी के प्रसार को सुगम बनाना है। इस उद्देश्या के लिए आई बी ई एफ सरकार एवं उद्योग के हितधारकों के साथ निकटता से काम करता है।

अग्रणी उद्योग संघों से लेकर निर्यात संवर्धन परिषदों तक विभिन्नद हितधारकों की साझेदारी मंइ ब्राड निर्माण की पहलों / अभियानों के माध्यकम से भारत की विकास गाथा पर संगत एवं प्रभावी संदेश पहुंचाने का सुनिश्चकय करने के लिए इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन प्रयास करता है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन वाणिज्य विभाग के तत्वाीवधान में आयोजित सभी इंडिया शो तथा व्या्पार प्रदर्शनियों के लिए ब्रांड एवं संचार साझेदार है।

इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन न्यायस के मुखिया वाणिज्या सचिव हैं तथा इसके 14 अन्यय सदस्यं हैं जो उद्योग, व्याशपार, बाजार, शैक्षिक संस्थासओं, मीडिया, विज्ञापन एवं प्रचार तथा सरकार का प्रतिनिधित्वग करते हैं। न्यायसियों का कार्यकाल तीन साल का होता है।

ब्रांड निर्माण के अंग के रूप में, इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन ऐसी गतिविधियां संचालित करता है जिनका उद्देश्य ज्ञान, संचार एवं निर्यात का संवर्धन होता है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन की वेबसाइट www.ibef.org भारतीय अर्थव्यचवस्थाय तथा व्योवसाय की रूझानों पर वृहद, सटीक और व्याापक सूचना प्रदान करती है। वेबसाइट पर व्यववसाय सूचना रिपोर्टों के तहत राज्यों के अलावा अनेक क्षेत्र शामिल होते हैं तथा वाणिज्यट विभाग से संबद्ध निर्यात संवर्धन परिषदें भी शामिल होती हैं। वेबसाइट पर रिपोर्टों को दैनिक इंडिया न्यूसज अलर्ट तथा पाक्षिक ई-न्यूकज लेटर, इंडिया नाऊ द्वारा संपूरित किया जाता है, जिनको वेबसाइट के माध्यरम से मंगाया जा सकता है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन एक द्विमासिक व्यटवसाय पत्रिका – इंडिया नाऊ बिजनेस एंड इकानॉमी तथा भारत की व्यकवसाय क्षमता, बहुराष्ट्रीाय कंपनियां, उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र तथा वैश्विक व्य्वसाय में योगदान आदि जैसे नए क्षेत्रों पर अनेक चिंतन नेतृत्वा अध्यडयन निकालता है। कई तरह के संचार संसाधन हैं – पोस्टकर, फिल्मत, पत्रिका, ई-न्यूतज लेटर, उद्योग रिपोर्ट – इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के व्यअवसाय किट में शामिल हैं जो भारत की व्य वसाय गाथा पर सामयिक जानकारी प्रदान करती है। डिजिटल मीडिया तथा वेब प्रौद्योगिकियां भारत के अंदर तथा विदेशी बाजारों दोनों में इसके राष्ट्रि ब्रांड अभियान के अंग हैं।

हाल के वर्षों में, फोरम में वैश्विक व्यरवसाय नेताओं के साथ भागीदारी के लिए अवसर प्रदान करने के उद्देश्यं से आई बी ई एफ डावोस, स्विट्जरलैंड में विश्वथ आर्थिक फोरम की वार्षिक बैठक में एक नियमित डिजिटल संचार अभियान चला रहा है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन द्वारा डावोस में प्रमोट किया गया इंडिया अड्डा ब्रांड इंडिया पर बातचीत के लिए तथा भारत की प्रगतिशील अर्थव्यमवस्थां को प्रदर्शित करने के लिए केंद्र के रूप में उभरा है।

वाणिज्य् विभाग की प्राथमिकताओं के अनुसरण में इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन सेक्टो रल ब्रांड संबंधी पहलों में भी सफलतापूर्वक संक्रमित हुआ है। अभिचिन्हित क्षेत्रों, जिन पर इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन ब्रांड निर्माण के अपने अभियानों एवं संसाधनों को संकेंद्रित करेगा वे फार्मास्यूउटिकल्सब, इंजीनियरिंग एवं सेवाएं हैं।

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